Sunday, January 30, 2011

शिक्षक - हिंदी सिनेमा में - शिक्षक दिन पर विशेष


गुरु की भूमिका हिंदी सिनेमा में काफी अहम् रही है. शिछ्कों के रोले में कई अभिनेता रहे हैं.  सबसे पहले जो हमें याद आता है व्हो गीत " हम लायें हैं तूफ़ान से किश्ती निकल कर , रखना मेरे बच्चों इसे संभाल कर "  ..जागृति फिल्म में पहली बार एक टीचर के सशक्त भूमिका ने देश को प्रभावित किया.  

 दिल्लगी (१९७६) में संस्कृत टीचर की भूमिका में धर्मेन्द्र का रोल भी काफी अच्छा था.  चुपके चुपके में अमिताभ का प्रोफेस्सर परिमल के रूप में आना फिल्म की जान बन  कर रहा गया जिसमे वे बोटनी टीचर की भूमिका अदा कर रहे थे जब की वे इंग्लिश के टीचर थे.



पहले  की कई  फिल्मों में शिक्षक की भूमिका मं हमेशा हीरो का गेटअप खादी के कपड़ो या फिर बड़ा चश्मा पहने कुरते में दीखाई दिए. यह इमेज समाज में एक टीचर की हो सी गयी थी.  
  
फिर शुरू हुआ  परिवर्तन का दौर . रोल ग्लैमर का होता गया. मेरा नाम जोकर मैं सिमी ग्रेवाल का रोल तो याद ही होगा. यहाँ पर देखिये हेमा का शालीन रोल और मैं हूँ ना में सुष्मिता सेन की ग्लैमारिजद भूमिका जो उदहारण हैं किस तरह टीचर के इमेज मैं बदलाव आया .


हाल ही में बनी कई फिल्म जिसने टीचर की भूमिका को समाज में पहचाना .टीचर खादी के कुर्तें से निकल कर हो गया एक शानदार हीरो या फिर एक खूबसूरत व्यक्ति. आज की फिल्मों में टीचर की इमेज आधुनिक युग में  बदलाव  लाने वाले की बन गयी...जैसे मोहबतें में शाहरुख  खान  का संगीत टीचर का रोल.

पाठशाला में शहीद कपूर और स्कूल के बुनियादी मूल्यों की बात उठाती फिल्म ने शिक्षा छेत्र की सचाईओं को बखूबी बताया है. और तारे जमीन पर के बारे में कुछ ज्यादा कहने की जरूरत है..ना ही अमिताभ का यादगार रोल ब्लैक में . यह सारी फिल्मे लीक से हट कर बनी और गुरु के इमेज को नया रूप दिया ...  


 आज के दिन , हम अपने टीचरों को याद करें जिन्होंने हमें बनाने में एक अहम् भूमिका निभायी है. 

3 comments:

  1. Very nice , Jinki soch sahi hoti hai vahi parivartan kar sakte hai . I realy salute your thoughts and you also mam .

    ReplyDelete
  2. जाहिर है समाज में परिवर्तन होंगे तो समाज में आये हुए परिवर्तन हर जगह दिखलाई पड़ेंगे ............ आखिर हमारी शिक्षक इससे कैसे छूट सकते हैं!

    बढ़िया फ़िल्मी यात्रा रही ......शिक्षकों के सहारे !

    ReplyDelete
  3. कृपा करके यह कमेन्ट वेरीफिकेशन हटा दीजिए|

    ReplyDelete

आपके कमेन्ट और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद